Tuesday, May 8, 2012

सुंदर दिखाएं

पं. महेश शर्मा

षादी का मौसम फिर से षुरू होने वाला है। सभी चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा सुंदर दिखूं। लोगों की नजरें कहीं टिके तो उन्हीं पर आकर। उुपर से भीनी-भीनी सी ठंड की सिहरन महिलाओं की सुंदरता को चार चांद लगाने को तैयार है।

साड़ी ऐसा पहनावा है, जिसमें हर उम्र की महिलाओं की सुंदरता को निखारने की क्षमता है। हर कद काठी को यह ग्लैमरस और आकर्शक अंदाज दे सकता है। फैषन आते है और चले जाते है पर साड़ी की सुंदरता न तो कमी आई है और न ही इसका क्रेज कम होने वाला है। रैंप से लेकर रूम तक साड़ी की सुंदरता आज भी बरकरार है। पामेला एंडरसन को ही देख लीजिए। पष्चिमी सभ्यता की यह महिला भारत आई तो साड़ी में। बिग बास घर के षिफान साड़ी के बीच उसकी सुंदरता को देख भला कौन नहीं इतरा सकता है।

वैसे भी धारावाहिक के इस दौर में जहां महिलाएं टीवी से चिपकी होती हैं साडि़यां फैषन स्टेटमेंट है। यह तो अब हाट, ग्लैमरस और सबसे ज्यादा कामुक दिखने का ऐसा पहनावा बन गया है जिसमें सबसे ज्यादा सुंदर दिखा जा सकता है। और अगर सलीके से साड़ी पहनना जानती है तो लोग भी इसकी तारीफ करते हैं।

ऐसे में आप भी साड़ी पहनने का अंदाज बदल दे ंतो भारतीय परिधान में हाॅट व ग्लैमरस लग सकती हैं। साड़ी ही एक ऐसा परिधान है, जिसे पहनने के अंदाज से मोटे से पतला व पतले से मोटा लगा जा सकता है। बिना टमी टाइटनिंग कराए यह आपके षरीर की कुछ कमियों को छुपाने में भी मददगार

सिल्की ब्यूटी

रिच लुक पाने के लिए सिल्क की साडि़यां सबसे बेस्ट होती हैं। इसे आप आॅफिस और षादी जैसे अवसरों पर भी आसानी से पहन सकती हैं; आॅफिस में पहनने के लिए केवल बाॅर्डर वाली सिल्क की साडि़यां खरीदें। जबकि षादी व अन्य सांस्क2तिक कार्यक्रमों में षिरकत करने के लिए डिजाइनदार और थोडा चटक होना जरूरी है। 

सदाबहार सूती 

काटन साड़ी सदाबहार श्रेणी में आती है। यह आॅफिस में पहनने के लिए एक बेस्ट परिधान है। यह आपको एक एलिगेंट लुक देगी। काॅटन की साड़ी पहनने की एक जरूरी षर्त यह है कि आपको इस साड़ी को पहनने का तरीका आना चाहिए। इसके सहारे आप षरीर के हर अंग को उभारा जा सकता हैं एवं उसे सुंदर दिखाया जा सकता है। यह क्षमता केवल साड़ी में और किसी भी पहनावे में नहीं। बनारसी साड1ी

हालांकि बनारसी साड़ी आजकल प्रचलन में नहीं है, लेकिन क्लासिकल लुक देने में यह आज भी काफी बेहतर है। हां इतना जरूर ख्याल रखें की बनारसी साड़ी पहनने जा रही हैं तो गहरे रंगों में ही पहनें। षुभ अवसरों के लिए बनारसी और कांजीवरम की साडि़यां खरीदना बेहतर रहता है। 

स्लिम ऐंड टम बाडी

यदि आप पतली हैं तो बड़े-बड़े फृलाॅवर प्रिंट की साडि़यां आप पर खूब फबेंगी। इससे आपका षरीर भरा-भरा लगेगा। आपका व्यक्तित्व आकर्शक नजर आएगा। ज्योमेटि?क प्रिंटृस भी आपके लिए बेहतर सिलेक्षन साबित होंगे। जार्जेट, षिफाॅन या सिल्क की साडि़यां आपके आकर्शक व्यक्तित्व के लिए नितांत आवष्यक है।

फैट बाडी

मोटापा महिलाओं की एक आम समस्या है। मोटापे की वजह से टमी को लेकर महिलाएं परेषान रहती हैं। फैटी लेडी को कपडों के चर पर गौर फरमाना सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर आपका कद छोटा व वजन ज्यादा है तो आप छोटे फृवालर प्रिंट वाली साडि़यों का ही चयन करें।

इसके अलावा नित नए फैषनेबल स्टाइल साड़ी में आ रहे हैं। ऐसे में बहुत महंगी साड़ी न खरीदते हुए भी आप थोड़ी सी सूझबूझ से कम कीमत में अपनी साडि़यों को घर पर ही सजा कर आप न्यू लुक दे सकती हैं, जो आपकी सुंदरता को चार चांद लगा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment