Wednesday, May 9, 2012

लाइफ पार्टनर

पं. महेश शर्मा

आज की तारीख में शादी के लिए एक अदद दूल्हे या दुल्हन की तलाश करना, वाकई बड़ा मुश्किल काम है। खासकर उनके लिए जो 12 से ज्यादा घंटे आफिस में बिताते हैं। ऐसे लोगों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं ऑनलाइन मैरिज पोर्टल।

अच्छे और सच्चे जीवनसाथी की तलाश में लोग क्या-क्या नहीं करते हैं? कभी बड़े-बूढ़ों और पंडितों के बताएं रिश्तों में अपनी पसंद तलाशते हैं तो कभी पेपर में विज्ञापन देकर जीवनसाथी की तलाश करते हैं। इसी क्रम में पिछले कुछ सालों में इंटरनेट पर जीवनसाथी तलाश करने का क्रेज भी बहुत बढ़ गया है। रिश्तों का संसार भी एक ऐसा ही मैरिज ब्यूरो है, जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति अपनी पसंद का दूल्हा- दुल्हन ढूंढ सकता है।

कई बार अन्य तरीकों से जीवन साथी तलाश करने पर बहुत से लोगों को अपने मन मुताबिक जीवन साथी नहीं मिल पाता है या समय की कमी के चलते लोग ज्यादा लोगों से मिल नहीं पाते। ऐसे लोगों के लिए ऑनलाइन के ये मैरिज पोर्टल किसी वरदान से कम नहीं हैं। पर इसके लिए सबसे पहले तो लोगों को ऑनलाइन मैरिज को लेकर अपने मन पलने वाली भ्रांतियों से निजात पानी होगी। तो अगर आप भी ऑनलाइन के जरिए अपने प्यार की तलाश कर रहे हैं तो कीजिए कुछ बातों पर अमल ताकि आपको अपना ड्रीम मैन ढूंढ़ने में आसानी हो।

तमाम मेट्रिमोनियल वेबसाइटों पर इतने ऑप्शन मौजूद हैं कि लोग देखते-देखते थक जाते हैं पर ऑप्शन कम नहीं होते हैं। खास बात यह है कि इनमें से कुछ वेबसाइट्स कुछ स्पेशल चाहने वालों की जरूरतें भी पूरी करते हैं और तो और इंपोटेंट, एचआईवी पॉजिटिव व ओवरवेट लोगों के लिए भी खास साइटों पर पार्टनर उपलब्ध हैं।

साइट पर ऐसे लोगों से मिला जा सकता है जो दहेज के लेन-देन में विश्वास नहीं करते। जैसे इन साइटों पर रजिस्ट्रेशन करवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे लोग खुद को साइट्स पर रजिस्टर्ड करने का तरीका भी बदल रहे हैं। साथ ही साइट्स के बारे में उनकी इच्छा भी बदल रही है।
पहले लोग अपने लाइफ पार्टनर को उम्र, धर्म और भाषा के आधार पर चुना करते थे लेकिन अब वे उन्हें नौकरी के आधार पर चुनते हैं। इसके लिए वे ऐसी साइट्स पर जाना पसंद करते हैं, जो किसी खास क्लास के लिए बनी हो। ऐसी साइट्स पर लॉग इन करने से लोगों का बहुत वक्त बचता है। यह बहुत सुविधाजनक है और यह आसान भी है। बहुत से लोग हैं जो इन जनरल मेट्रीमोनी साइट की मदद से अपना मनपसंद लाइफ पार्टनर ढूंढने का दावा करते हैं।

समय की आपाधापी में अब इंटनेट के माध्यम से अपने लिए सही जीवनसाथी का चुनाव किया जाने लगा है। पर इसमें कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

No comments:

Post a Comment