Saturday, March 12, 2011

प्यार क्यों करें? (Why We Love?)



जीतू लोधी
प्यार करना हम सभी के लिए उतना ही जरूरी है जितना की जीवन में अन्य काम जैसे काम करना, खाना खाना, पैसे कमाना, सोना इत्यादि प्यार से ही हमारे सम्बन्धों में मिठास का एहसास होता है प्यार करने से पता चलता के आपके लिए भी कोई सोचता है हर हर वक्त अपनी परेशानी को अपनी परेशानी समझता है। और आपको इतना प्यार करता है के वो आपके लिए सबकुछ करने के लिए तैयार हो जाता है।


जीवन में के शुरूआती दौर में ही आपको ये सुनने के बेटा पढ़ा पढ़ाई करो? बेटी कुछ काम धाम भी कर लिया कर। ये टाइम से सोया करो वगरह-वगरह ये बातें ही ही नहीं कही जाती इनके सबके पिछे एक शब्द होता है क्यों। मतलब अगर आप पढ़ाई समय से करें तो वो आपके जीवन को एक दिशा प्रदान करेंगी और शिक्षा हर क्षेत्र के लिए जरूरी है। इसी तरह अब अगर कोई आप से ये पुछे के प्यार क्यों करें तो आप शायद ही बता पायें पर प्यार जीवन में उतना ही जरूरी है जितनी शिक्षा या अन्य कोई काम जो आपके जीवन के लिए जरूरी हो,  साथ साथ याद रखें की जिस तरह पढ़ाई को न करने से बुरे या पढ़ाई को सही ढंग से न करने के बुरे परिणाम हो सकते हैं उसी तरह प्यार को करने के भी नियम है और महनत से करने की जरूरत ।


प्यार जीवन में इसलिए करना चाहिए ताकि आपको सम्बन्धों का एहसास हो और आप अपने विश्वास को पा सकें अपने जीवन को संवार सकें और एक नई एवं दृढ़ दिशा पा सकें प्यार करना आजकल कई दृष्टिकोण से फायदे मंद है जैसे आजकल प्यार करने से पहले प्यार करने वालो को अवश्य ही पता चल जाता है के अगर प्यार को बनाये रखना है तो बेटा अब अच्छा काम धाम और एक अच्छी इमेज की जरूरत है और वो लग जाते हैं अपने प्यार को पाने के साथ साथ पैसा कमाने और अच्छा प्रोफेशन ढूंढने में और वैसे भी आजकल का प्यार तो वैसे ही काफी महंगा होता है और जरूरी भी है।


मेरा मानना है कि प्यार को कम्पलसरी कर देना चाहिए क्यों कि पाॅलिटिक्स दृष्टिकोण से या आज की जनरेशन के हिसाब से सभी का मानना है कि जात-पात की समस्या दूर होनी चाहिए। पाॅलिटिक्स और आज की जनरेशन तो गला निकाल निकाल कर कह रहे हैं जात-पात की समस्या देश के लिए अभिशाप है पर कोई उपाय तो करता नहीं इसका सिर्फ एक ही उपाय के लोग आपस में प्यार करें और वो एक दूसरे के बने चाहे वो किसी भी जात से हों तभी ये समस्या दूर की जा सकती है वरना गला फाड़ फाड़कर चिल्लाने से नारे बाजी से और समाजशास्त्र के विषय में ये लिख देने से कोई लाभ नहीं होगा के जात-पात समाज के लिए अभिशाप है इस दृष्टिकोण से प्यार करना अत्यन्त आवश्यक है।


प्यार जीवन में आपके लिए अनुशासन भी लाता है अगर आपको अनुशासन में रहना नहीं आता तो भी आप प्यार करना जरूरी समझिये अगर आप प्यार करते हैं और आपको प्यार सच्चा है तो वो आपको अनुशासन भी सिखायेगा जैसे वो सिर्फ अपने बारे में नहीं सोचेगा आपको आपकी कमियों के बारे में बतायेंगा और आपको मार्गदर्शन भी करेगा। सामान्यतः अगर आप प्यार करते हैं तो आपके साथी ने अवश्य ही आपसे कहा होगा के खाना समय से खाया करो, नहा तो लिया करो, और ये क्या हाल बना रखा है जीवन में अगर आपका प्यार आपके साथ प्रत्यक्ष रूप से न मिल पाये पर अगर आपको कुछ सिखा जाये तो यकीन मानियेगा आपने अपना प्यार पा लिया है। क्योंकि अगर आप अपने प्यार से कुछ सिख पाते हैं तो आप अपने प्यार को हमेशा याद रख सकते हैं और अपने आस-पास उसकेो हमेशा एहसास करेंगे।

No comments:

Post a Comment