Monday, December 6, 2010

सुंदर दिखें और दिखाएं

डीके मिश्र 
शादी का मौसम शुरू हो गया है। सभी चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा सुंदर दिखूं। लोगों की नजरें कहीं टिके तो उन्हीं पर आकर। ऊपर से भीनी-भीनी सी ठंड की सिहरन महिलाओं की सुंदरता को चार चांद लगाने को तैयार हैं। फिर ब्यूटी क्रेजी होना कोई बुराई भी नहीं है। ऐसे में अगर आप भारतीय पारंपरिक परिधान साड़ी में हैं तो आप हर लिहाज से सुंदरता के मायने में दूसरों पर भारी साबित हो सकती हैं।

साड़ी ऐसा पहनावा है, जिसमें हर उम्र की महिलाओं की सुंदरता को निखारने की क्षमता है। हर कद काठी को यह ग्लैमरस और आकर्शक अंदाज दे सकता है। फैशन आते हैं और चले जाते हैं पर साड़ी की सुंदरता में न तो कमी आई है और न ही इसका क्रेज कम होने वाला है। रैंप से लेकर रूम तक साड़ी की सुंदरता आज भी बरकरार है। पामेला एंडरसन को ही देख लीजिए। पश्चिमी सभ्यता की यह महिला भारत आई तो साड़ी में। बिग बाॅस घर के शिफाॅन साड़ी के बीच उसकी सुंदरता को देख भला कौन नहीं इतरा सकता है।

वैसे भी धारावाहिक के इस दौर में जहां महिलाएं टीवी से चिपकी होती हैं साड़ियां फैशन स्टेटमेंट है। यह तो अब हाॅट, ग्लैमरस और सबसे ज्यादा कामुक दिखने का ऐसा पहनावा बन गया है जिसमें सबसे ज्यादा सुंदर दिखा जा सकता है। और अगर सलीके से साड़ी पहनना जानती है तो लोग भी इसकी तारीफ करते हैं।

ऐसे में आप भी साड़ी पहनने का अंदाज बदल दे ंतो भारतीय परिधान में हाॅट व ग्लैमरस लग सकती हैं। साड़ी ही एक ऐसा परिधान है, जिसे पहनने के अंदाज से मोटे से पतला व पतले से मोटा लगा जा सकता है। बिना टमी टाइटनिंग कराए यह आपके शरीर की कुछ कमियों को छुपाने में भी मददगार होती हैं।


सिल्की ब्यूटी 
रिच लुक पाने के लिए सिल्क की साड़ियां सबसे बेस्ट होती हैं। इसे आप आॅफिस और शादी जैसे अवसरों पर भी आसानी से पहन सकती हैं; आॅफिस में पहनने के लिए केवल बाॅर्डर वाली सिल्क की साड़ियां खरीदें। जबकि षादी व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शिरकत करने के लिए डिजाइनदार और थोडा चटक होना जरूरी है।
सदाबहार सूती  
काॅटन साड़ी सदाबहार श्रेणी में आती है। यह आॅफिस में पहनने के लिए एक बेस्ट परिधान है। यह आपको एक एलिगेंट लुक देगी। काॅटन की साड़ी पहनने की एक जरूरी शर्त यह है कि आपको इस साड़ी को पहनने का तरीका आना चाहिए। इसके सहारे आप शरीर के हर अंग को उभारा जा सकता हैं एवं उसे सुंदर दिखाया जा सकता है। यह क्षमता केवल साड़ी में और किसी भी पहनावे में नहीं।
बनारसी साड़ी
हालांकि बनारसी साड़ी आजकल प्रचलन में नहीं है, लेकिन क्लासिकल लुक देने में यह आज भी काफी बेहतर है। हां इतना जरूर ख्याल रखें की बनारसी साड़ी पहनने जा रही हैं तो गहरे रंगों में ही पहनें। शुभ अवसरों के लिए बनारसी और कांजीवरम की साड़ियां खरीदना बेहतर रहता है।
स्लिम ऐंड ट्रीम बाॅडी 
यदि आप पतली हैं तो बड़े-बड़े फ्लोवर प्रिंट की साड़ियां आप पर खूब फबेंगी। इससे आपका शरीर भरा-भरा लगेगा। आपका व्यक्तित्व आकर्षक नजर आएगा। ज्योमेट्रिक प्रिंट्स भी आपके लिए बेहतर सिलेक्शन साबित होंगे। जार्जेट, शिफाॅन या सिल्क की साड़ियां आपके आकर्शक व्यक्तित्व के लिए नितांत आवश्यक है।
फैट बाॅडी 
मोटापा महिलाओं की एक आम समस्या है। मोटापे की वजह से टमी को लेकर महिलाएं परेशान रहती हैं। फैटी लेडी को कपडों के चर पर गौर फरमाना सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर आपका कद छोटा व वजन ज्यादा है तो आप छोटे फ्लोवर प्रिंट वाली साड़ियों का ही चयन करें।
पहनने के स्टाइल 
जरूरी नहीं है कि आप जिस स्टाइल में साड़ी पहनती हैं उसी को रिपिट करें। साड़ी पहनने के कई तरीके हैं। आप अपनी हाइट, हेल्थ और मौके के अनुसार उसे चुन सकती हैं। जैसे फ्री पल्लू, पिनअप साड़ी, उल्टा पल्लू, सीधा पल्लू, लहंगा स्टाइल साड़ी, मुमताज स्टाइल साड़ी, बंगाली साड़ी आदि स्टाइलों की साड़ियों को आप अपनी पसंद से चेंज करके पहन सकती हैं।

इसके अलावा नित नए फैशनेबल स्टाइल साड़ी में आ रहे हैं। ऐसे में बहुत महंगी साड़ी न खरीदते हुए भी आप थोड़ी सी सूझबूझ से कम कीमत में अपनी साड़ियों को घर पर ही सजा कर आप न्यू लुक दे सकती हैं, जो आपकी सुंदरता को चार चांद लगा सकते हैं।

- प्लेन साड़ी में प्लेट्स और पल्लू पर बड़े सितारे लगाएं बाकी साड़ी प्लेन ही रहने दें।
- साड़ी को मनचाहा ट्रेस देकर उसमें सितारे, कुंदन, मिरर, पाइप नाका टांकी आदि वर्क करें फिर पहनें।
- प्रिंटेंड साड़ी में चिपकने वाले सितारों का उपयोग करें।
- अपनी साड़ी में बंधेज वर्क कराकर आप उसे एक अनोखा रूप दे सकती है।
- नेट की साड़ी आजकल बहुत प्रचलन में हैं। नेट पर मनचाही डिजाइन में वर्क करके उसे न्यू इफेक्ट दें।
- व्हाइट और ब्लैक ऐसे कलर हैं, जिस पर कोई भी वर्क करके आप पार्टी की शान बन सकती हैं।
- बाॅर्डर और पल्लू को जरदौजी वर्क से डेकोरेट करें। बाॅर्डर को लहरदार भी बना सकती हैं।
- किसी भी इवनिंग पार्टी के लिए साड़ी में मोती का वर्क करें, जो आपकी साड़ी को सोबर लुक देगा।
- प्लेन जार्जेट की साड़ी पर साॅटन के फूलों का वर्क करें, जो बहुत ही शानदार लगेगाा।
- अपनी साड़ी आकर्षक बनाने के लिए उस पर कढ़ाई करें। जैसे काथा वर्क, नाॅटस्टिच, सिंधी कढाई, लेजी-डेजी आदि कढ़ाई से साड़ी बहुत लुभावनी लगेगी।
- अपनी साड़ी में एम्ब्राॅइडरी करवाकर आप उसे स्पेशल बना सकती हैं।
- आजकल विभिन्न प्रकार की लेस चलन में है। अपनी किसी साड़ी में लेस लगाकर उसे आप हैवी बना सकती है।
- साॅटन या अन्य किसी प्रिंटेड कपड़े की लेसनुमा बाॅर्डर भी आप अपनी साड़ी में लगा सकती हैं।
- फेब्रिक कलर टृयूब, जो आजकल हर कलर में उपलब्ध हैं, से आप साड़ी पर कम समय और कम लागत में वर्क करके साड़ी को पार्टी वियर बना सकती है।

No comments:

Post a Comment